.

Tuesday, March 14, 2017

Airtel Payment Bank Ki Jankari | Airtel Bank Hindi

author photo

India me bank ka ek naya concept aa chuka hai. Ab bank me line me lag kar koi kaam nahin hoga. Airtel lekar aaya hai Airtel payment bank जिसमे आप केवल मोबाइल रिचार्ज शॉप जाकर पैसे का लेन देन कर पाएंगे। Airtel payment bank se jude kuch sawalo ke jawab आज मैम आपके लिए लेकर आया हूँ।





  1. Airtel Bank Kya Hai.
  2. Airtel Bank kaise Join Kare.
  3. Airtel Bank Offer kya hai.


ऐसे ही बहुत से सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं एयरटेल बैंक के बारे में हिंदी में।

Airtel payment bank in hindi airtel bank hindi


एयरटेल बैंक क्या है:

बैंक तो आपने बहुत सी सुनी होंगी जैसे , एक्सिस बैंक, Icici Bank, SBI , HDFC bank , और भी बहुत सी। लेकिन ये सभी बैंक एयरटेल बैंक से बिलकुल अलग हैं।

एयरटेल बैंक एक बैंक होकर भी बैंक की तरह नहीं है। इसमें आपके पास हज़ारों नहीं लाखों बैंक ब्रांच हैं। इसमें न ही किसी ब्रांच का लफड़ा, कि आप जिस ब्रांच से सम्बंधित हो तो वहीँ काम होगा। जबकि इसमें आप कहीं से भी लेन देन कर सकते हैं।





एयरटेल बैंक कैसे Join करें:

एयरटेल बैंक join करने के लिए आपको किसी बैंक में लाइन लगाकर फॉर्म भरने की ज़रुरत नहीं है। न ही बैंक की शाखा में बार बार चक्कर लगाने की ज़रुरत है। आपको अपने नज़दीकी airtel recharge shop  पर जाना है, जहाँ आपको अपने एयरटेल मोबाइल नंबर को बताना है, shop का मालिक ही आपकी बैंक शाखा का कर्मचारी होगा। अब जब भी पैसा जमा करने या निकलने की ज़रुरत हो तो आप इसे ही पैसा दे या ले।

Airtel Bank Join करने का Process:

Aapne airtel bank ke bare me to jaan liya lekin airtel bank join karne ka tareeka kya hai. अब आप इस बात को ध्यान से पढ़े। क्यों की जब तक ज्वाइन करने का तरीका समझ नहीं आएगा तब तक बैंक खाता नहीं खुलेगा।

  • सबसे पहले किसी रिचार्ज शॉप पर जाएँ।
  • उसे अपना नंबर बताये और एयरटेल बैंक का खाता खोलने को कहें।
  • आपको minimum 100 रुपये देने होंगे। तभी आपका खाता खुलेगा।
  • फिर आप अपने एंड्राइड मोबाइल में My Airtel App Install करे।
  • फिर जो आपने रुपये जमा कराये हैं उसे app में चेक कर लें।






Airtel Bank में खाता खोलने का फायदा:

अब आप सोच रकहे होंगे की इतनी सारी बैंक हैं तो एयरटेल बैंक में खाता खोलने का क्या फायदा है। मैं आपको बताऊंगा कि खाता खोलने का क्या फायदा है।

  • बैंक में आपको लाइन लगानी पड़ती है, एयरटेल बैंक में आप बिना लाइन के लेन देन करें।
  • सबसे बड़ा फायदा है interest rate का, सभी बैंकों में saving अकाउंट में 4% interest मिलता है। इसमें 7.25% interest मिलता है।
  • पहली बार जितने पैसे जमा कराएँगे उतने ही मिनट आपको मिलेंगे।
  • किसी भी शॉप से जमा करें या पैसे निकालें।
  • My Airtel App से खाता घर बैठे चेक करें।
  • कहीं भी किसी भी बैंक में पैसे भेजे।


मेरी सलाह:

जैसा की आप सभी को पता है कि इंडिया में केवल fixed account पर ही 7.25% interest rate मिलता है। saving अकाउंट पर कोई भी इंडियन बैंक इतना interest रेट नहीं देती। तो मेरी सलाह है अगर आप कुछ पैसे सेव कर रहे हैं और जल्दी earning बढ़ाना चाहते हैं तो एक अकाउंट Airtel Payment Bank में भी खोलें, इससे जो भी आप सेविंग कर रहे हैं उस पर आपको jyada interest मिलेगा।





Airtel payment Bank  में आप जितना पैसा जमा करेंगे उतने ही minute आपको मिलेंगे। अगर आप 5000 जमा करते हैं तो आपको 5000 मिनट मिलेंगे। लेकिन ध्यान रहे वो minute Airtel to Airtel होंगे और केवल पहले month के लिए valid होंगे। आप उन्हें next month add भी नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब हुआ कि आप जितना airtel to एयरटेल use कर पाये, केवल उतना ही पहला amount जमा कराये।

तो मेरा बस यही कहना है, इसे आप एक बैंक की तरह न ले यह एक सेविंग करने का नया तरीका है। क्योंकि 7.25% का interest काम नहीं होता। airtel payment bank safe hai, aur ek badi company hai.आप अपना अकाउंट एयरटेल बैंक में ज़रूर खोले। इससे जुड़ी आपकी कोई समस्या है या कोई सवाल है तो आप पूँछ सकते हैं। अगर आपको इस नए बैंक के बारे में अपने लोगों को बताना है तो इस जानकारी को फेसबुक पर शेयर करके बताये।

This post have 0 comments


EmoticonEmoticon

Next article Next Post
Previous article Previous Post

Advertisement